Subscribe Us

Places to Visit in Mount Abu ! Best Time : Sightseeing : Rajasthan Tourist : for Honeymoon

Places to Visit in Mount Abu ! Best Time : Sightseeing : Rajasthan Tourist : for Honeymoon

Places To Visit In Mount Abu –  माउंट आबू मे कई प्रसिद्ध दर्शनीय एवं धार्मिक स्थल भी पर्यटक के लिए आकर्षण का केंद्र है ! राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन इसे राजस्थान का शिमला भी कहा जाता है ! नीलगिरि की पहाड़ियों पर बसे माउंट आबू की भौगोलिक स्थित और वातावरण राजस्थान के अन्य शहरों से भिन्न व मनोरम है ! इसकी ऊंचाई 1220 मीटर है! यहा देखने योग्य  Places To Visit In Mount Abu  –  Dilwara Jain Temples, Guru Shikhar, Nakki Lake,  Sunset Point,  Achaleshwar Mahadev Temple !

Mount Abu Me Ghumne ki Jagah . Places To Visit In Mount Abu

माउंट आबू हिन्दू और जैन धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है ! पुराण तथा अर्बुदा-पर्वत पौराणिक कथाओं के अनुसार हिन्दू धर्म के तैंतीस करोड़ देवी देवता इस पवित्र पर्वत पर भ्रमण करते हैं ! जैन धर्म के चौबीसवें र्तीथकर भगवान महावीर भी यहाँ आए थे ! उसके बाद से माउंट आबू जैन अनुयायियों के लिए एक पवित्र और पूज्यनीय तीर्थस्थल बना गया !

Best Time To Visit Mount Abu . Mount Bbu Jane ka Sahi Samay

अगर आप भी माउंट आबू घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहा घूमने के लिए दो सीजन महत्वपूर्ण होती है !

मानसून के सीजन में आप राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू जाने का प्लान कर सकते हैं ! इस सीजन मे घूमने के लिए पहाड़ियों और प्रकृति के सुंदर नजारों से सजा ये शहर परफेक्ट रहेगा, यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक आकर्षक जगह हैं !

माउंट आबू जाने का बेस्ट टाइम दूसरा आपको सितंबर से मार्च के बीच जाने का प्लान बनाना चाहिए, हिल स्टेशन होने की वजह से गर्मियों में भी यहां ज्यादा गरम नहीं होती है !

Mount Bbu Tourist Places . Mount Abu ke Paryatan Sthal

Nakki Lake – Nakki Jhil

Nakki Lake – Nakki Jhil

भारत में पहली बार मानव निर्मित झील के रूप में पहचानी जाने वाली नकी झील है ! जो माउंट आबू में पर्यटको के लिए एक पसंदीदा स्थान है! दिलचस्प बात यह है, कि नक्की झील समुद्र तल से 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है ! उपयुक्त रूप से माउंट आबू का दिल माना जाता है, निकी झील बाजार व होटलों के केंद्र में स्थित है !

नौका विहार और मछली पकड़ने का आनंद लिया जा सकता है ! और इस जगह के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच सूरज को देखने का मजा ही कुछ और हैं !

Sunset Point

Sunset Point

अरावली रेंज से सूर्यास्त का सबसे अच्छा खूबसूरत नजारा देखा जाता है ! ढलते सूर्य की सुनहरी रंगत कुछ पलों के लिए पर्वत श्रृंखलाओं को  स्वर्ण मुकुट पहना देती है. यहां डूबता सूरज ‘गेंद’ की तरह लटकते हुए दिखता है !

यहाँ बैठने की उचित व्यवस्था है, ताकि आप आराम से बैठकर आसानी से सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देख सको और अपने कैमरे मे केद कर सको !

Gurushikhar   –  Places To Visit In Mount Abu

Gurushikhar   –  Places To Visit In Mount Abu

माउंट आबू मे अरावली पहाड़ों की सबसे ऊंची चोटी होने के साथ, गुरुशिखर समुद्र तल से 1722 मीटर उचाई पर स्थित है! यहा से आप माउंट आबू के चारों ओर मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं !

गुरु शिखर में कई ऐतिहासिक सुंदर और प्राचीन मंदिर भी हैं, गुरु दत्तात्रेय का मंदिर जिसमे दिव्य त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु और शिव) के अवतार विराज मान हैं! कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 14वी शताब्दी मे किया गया था !

Toad Rock

Toad Rock

नक्की झील के पास एक विचित्र आकार का पहाड़ जिसे टोड रॉक कहते है ! इस चट्टान पर चढ़ना बहुत आसान है, यहां से नक्की झील और अरावली पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा साफ नजर आता है !

The Mount Abu Wildlife Sanctuary

दिल्ली अहमदाबाद रेल मार्ग पर स्थित आबूरोड से लगभग 30 किलोमीटर दूर अरावली पर्वतमाला पर स्थित वन्य जीव अभ्यारण 1960-61 में स्थापित किया गया था !

इस क्षेत्र में जंगली मुर्गा जंगली सूअर सिंकारा स्वांगिया हिरण बाग़ काला भालू नीलगाय तथा अन्य कई वन्यजीव मिलते हैं !

Trevors Tank

माउंट आबू से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर ट्रेवर टैंक स्थित है ! इसे क्रोकोडायल पार्क के नाम से भी जानते है ! हरे-भरे प्राकृतिक वातावरण मे काफी लोकप्रिय पिकनिक मनाने का स्थान हैं ! जो हमेशा देखने लायक होता है !

यह एक मानव निर्मित झील है, जो मगरमच्छो के प्रजनन के लिए बनाई गई थी ! एक हिल स्टेशन पर होने के कारण पूरे वर्ष में देखा जा सकता है, जो कि हल्के मौसम के कारण हर समय आनंद देता है !

इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता और मगरमच्छ, पक्षी, और अन्य वन्य जीवन (जैसे काला भालू) को देखने का एक शानदार स्थान है !

Achalgarh Fort

Achalgarh Fort

अचलगढ़ माउंट आबू में कई अद्भुत मध्ययुगीन स्थलों और पर्यटन स्थलों में से एक है ! इसका निर्माण राणा कुंभा (लोकप्रिय डिजाइनर ने दक्षिणी राजस्थान में कई शानदार किले बनाए थे.) द्वारा किया गया था !

अचलगढ़ माउंट आबू शहर से केवल 8 किलोमीटर दूर है ! अचल गढ़ सड़क द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है !

Mount Abu Sightseeing . Mount Abu Darshaniya Sthal

Dilwara Jain Temple

Dilwara Jain Temple

दिलवाड़ा का जैन मंदिर यह मंदिर आबू से 3 किलोमीटर उत्तर में दिलवाड़ा में स्थित है ! दिलवाड़ा विश्वविख्यात जैन मंदिर है ! यह संगमरमर की उत्कृष्ट वास्तु कला एवं सुंदर सजा का प्रतीक है !

इसका निर्माण विमलशाह ने 1031 ई. में करवाया था ! यह मंदिर प्रथम जैन तीर्थंकर आदिनाथ को समर्पित है ! भगवान आदिनाथ की कांस्य मूर्ति में बहुमूल्य पत्थर के नेत्र और हीरो का नेकलेस लगा है !

पत्थर के 10 हाथी, तोरण, गुम्बद, स्तम्भ, आदि वास्तु कला की विभिन्न कृतियों से भरे पड़े हैं ! मुख्य पांच मंदिर में से 2 मंदिर वास्तुकला और तेजपाल के मंदिर अपनी सूक्ष्म कलात्मक खुदाई के लिए प्रसिद्ध है !

Vimalshah Jain Temple

विमलशाह मंदिर दिलवाड़ा मंदिर में से ही एक है ! इस मंदिर का नाम राजा भीमदेव के मंत्री विमल शाह के नाम पर रखा गया है !

भीमदेव गुजरात में सोलंकी वंश के प्रतापी राजा थे ! 1031 ई. में राजा भीमदेव ने 18 करोड़ 53 लाख की लागत से इस मंदिर का निर्माण करवाया था. इस मंदिर के प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ की सुनहरी विशाल प्रतिमा है, जिसमें रत्न जड़े हैं !

Jain dharm ke Prmukh Temple

महावीर स्वामी मंदिर

आदिनाथ मंदिर या विमलशाह मंदिर

पार्श्वनाथ मंदिर या खरतर शाह मंदिर

ऋषभदेवजी मंदिर या पीथलहर मंदिर

नेमीनाथजी मंदिर या लूनाशाह मंदिर

Shri Raghunath Temple

आबू में नक्की झील के पास श्री रघुनाथ जी का भव्य मंदिर है ! इस पर एक घड़ी मीनार लगी है. चौथी शताब्दी में हिंदी के प्रसिद्ध उपदेशक श्री रामानंद जी ने इस मंदिर में रघुनाथ जी की प्रतिमा स्थापित कराई थी !

Shiv tempal

श्री रघुनाथ जी के मंदिर के समीप ही एक शिव मंदिर है, यह दुलेश्वर मंदिर के नाम से विख्यात है!

Adhar Devi Temple

यह एक दुर्गा मंदिर है, यह अर्बुदा देवी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है ! यह मंदिर एक गुफा में है. जो पहाड़ी में प्राकृतिक दरार में स्थित है ! इस मंदिर की देवी परंपरागत देवी हैं, यह अदर देवी के नाम से भी प्रसिद्ध है ! मुख्य अवसरों पर इस देवी की पूजा अर्चना होती है !

Achleshvr templ

अचलेश्वर महादेव मंदिर दिलवाड़ा से 6 किलोमीटर दूर असल गढ़ में यह मंदिर स्थित है! 15 वी शताब्दी का यह मंदिर भगवान शिव का है !या शिवलिंग के स्थान पर ब्रह्मा मुख है मंदिर के समक्ष नदी की प्रतिमा है !

Gaumukh Temple

गोमुख मंदिर आबू पर्वत से 152 मीटर नीचे एक अग्निकुंड है, या गोमुख रूपी प्राकृतिक स्रोत है ! कहा जाता है कि यह विशिष्ट मुनि का आश्रम था!

उन्होंने अग्नि में आहुतियों के फलस्वरूप राजपूतों की चार प्रमुख जातियों को जन्म दिया, इनमें चौहान, परमार, प्रतिहार, और सोलंकी, प्रमुख है. यह राजपूतों के लिए प्रमुख स्थान है !



Places To Visit in Mount Abu for Honeymoon . Honeymoon Point Mount Abu

नक्की झील और माउंटेन गेट से ओल्ड गेटवे के साथ 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है  इसे ज्यादातर लव रॉक के नाम पर रखा गया है ! जो यहां स्थित है, इसे नियमित रूप से अनादरा प्वाइंट के रूप में भी जाना जाता है !

mount abu rajasthan tourist places


Post a Comment

0 Comments