Subscribe Us

युवाओं के लिए 10 सबसे महत्वपूर्ण बातें। Most important things for youth

 

युवाओं के लिए 10 सबसे महत्वपूर्ण बातें। Most important things for youth

युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण बातें


"इस उम्र में 25 हजार, 30 हजार रुपये की नौकरी के लिए समझौता न करें। हर जगह से, हर नौकरी से जितना हो सके , सीखें, यात्रा करें, अनुभव हासिल करें, जोखिम उठाएं और एक साम्राज्य का निर्माण करें।"

"प्यार में पड़ने से बचें। बिना करियर के 90% लोग इसमें असफल होते हैं। प्यार में हो सकता है, शुरुआत में सब कुछ, प्यारा, प्यारा लगे लेकिन जल्दी ही कड़वी सच्चाई से भी सामना हो जाता है। "

'शुरुआती 30 के दशक तक ज्यादा से ज्यादा बुक्स पढ़े, अच्छे videos देखे, और अपने दिमाग में ज्ञानवर्धक कंटेंट को feed करे, और एक बात ध्यान रखे कि जो कुछ भी आप देखते, पढ़ते और सुनते हो, वहीं आप बन जाते हो।'

"वही लोग सफल होते है जिन्होंने शुरुआत में ज्यादातर असफलताओं का सामना किया है, इसलिए कभी भी अपनी शुरुआत की तुलना किसी और की सफलता से न करे । "

"जानें कि पैसा कैसे काम करता है। जितनी जल्दी हो सके संपत्ति, देनदारियों, टैक्स, निवेश, शेयर बाजार आदि के बारे में जानें। कोई आपको यह नहीं सिखाएगा। खुद को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करें, जब आप 35 वर्ष के हो जाएंगे तो आप स्वयं को धन्यवाद देंगे।

"अगर आप अभिनेता या मॉडल बनना चाहते हैं तब ही इंस्टाग्राम पर दिशा पाटनी या सलमान खान को फॉलो करें लेकिन अगर आप अलग-अलग क्षेत्रों में अमीर और सफल बनना चाहते हैं तो उन लोगों को फॉलो करें जो उस क्षेत्र में सफल हैं या जिनसे आपको कुछ सीखने को मिले, जैसे रतन टाटा, रॉबर्ट कियोसाकी, विवेक बिंद्रा, संदीप माहेश्वरी, योगी वरुणानंद आदि।"

हमेशा यह जाने कि मैं आय का स्रोत कैसे बना सकता हूं क्योंकि अगर आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो आपका सच्चा प्यार (?) आपको एक दिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए छोड़ देगा जिसके पास पैसा है। हमेशा अपने कैरियर, लक्ष्य को पहली प्राथमिकता दे।"

"आपदा को अवसर में बदलना सीखे। जो हो चुका है उसके लिये पछतावा मत करो, सीखो और आगे बढ़ो। क्योंकि यह 21 - 30 के बीच की अवधि आपके जीवन की बहुत महत्वपूर्ण अवधि है। आपके कार्य और फैसले आपके भविष्य की रूपरेखा तय करेंगे।"

"न कहना सीखे, हर चीज़ के लिए बेमन से हाँ कह देना आपको कई परेशानियों में डाल सकता है। "

"किसी भी एक काम मे माहिर बनो। जो भी आप करना चाहते हो या आपका लक्ष्य है उसमें माहिर या विशेषज्ञ बनने की कोशिश करो। क्योंकि अगर आप जो करते हैं उसमें आप अच्छे नहीं हैं तो आपकी जगह कभी भी कोई भी ले सकता है। "

"माता-पिता के साथ समय बिताएं, उन्हें महत्व दें, उनसे बात करें, उनके चेहरे पर मुस्कान लाये। आप बड़े हो रहे हैं लेकिन आपके माता-पिता भी बूढ़े हो रहे हैं। "

"विनम्र, दयालु और उदार बने । एक अहंकारी या संकीर्ण दिमाग वाले मत बनो। अहंकारी लोगों को कोई पसंद नहीं करता । " "

"दूसरों पर हावी हुए बिना बातचीत करने का अभ्यास करें। "

"दोस्त, किताब, रास्ता, और सोच ! ये चारों जो जीवन में सही मिलें, तो जिंदगी "निख़र" जाती है वर्ना "बिख़र" जाती है। ' 


अपने लिए यह सभी गोल्स सेट करें

  • सुबह जल्दी उठो,
  • रोज व्यायाम करें, 
  • स्वास्थ्य का ख्याल रखे,
  • लोगों के साथ नेटवर्क बढ़ाएं,
  • समय का सही इस्तेमाल करें,
  • दिन में कम से कम किताब के 20 पेज पढ़े।
  • अपना बिज़नेस शुरू करें।



Post a Comment

0 Comments