Subscribe Us

How to Meditate at Home for Beginners | मेडिटेशन क्या है और कैसे करें?


How to Meditate at Home for Beginners | मेडिटेशन क्या है और कैसे करें?

 ध्यान (Meditation ) कैसे करे ?

रोजाना मेरे पास कई लोगो के मैसेज आते है कि उन्हें मैडिटेशन का तरीका नहीं पता है कैसे करना है कब करना है, क्या क्या फायदे है । आप सबको सभी सवालो के जवाब आगे की स्लाइड में मिल जायेंगे। और अभी तक आपने हमारे पेज को फॉलो नहीं किया है तो फॉलो जरूर करे हमारा मकसद है समाज में बदलाव लाने का ।


आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में मन और मस्तिष्क बिल्कुलं भी एकाग्र नहीं है। हमारा मन और मस्तिष्क कई सारे कामों में लगा रहता है, जिसका असर स्वास्थ्य पर भी होता है। जिससे शरीर को मानसिक लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है। मैडिटेशन एक ऐसी क्रिया है जिसके द्वारा मन को शांति प्रदान की जा सकती है। तो आज के विडियो में हम आपको बताएँगे की मेडिटेशन कैसे करें और मैडिटेशन से क्या लाभ है।


मैडिटेशन का मतलब होता है किसी वस्तु पर ध्यान केन्द्रित करना। हमारे मन में एक ही समय में कितने तरह के विचार आते रहते है। मन लगातार कुछ ना कुछ सोचता रहता है, लेकिन जब मॅन और मस्तिष्क मौन हो जाते है तो यहीं ध्यान की प्रथम अवस्था होती है। मैडिटेशन के द्वारा हम कार्यों को सकारात्मक तरह से कर सकते है। मैडिटेशन करने से मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होने लगते है।


जब आप मैडिटेशन कर रहे होते है तो उस समय दिमाग में किसी भी तरह का विचार ना आने दे। यह करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन अगर आप कोशिश करते है तो ऐसा कर पाना संभव है। तो अब आगे जानते है मैडिटेशन कैसे किया जाता है।


1. उपयुक्त स्थान चुने - Meditation Yoga  - 

करने के लिए एकदम शांत स्थान होना आवश्यक है। ऐसे स्थान का चुनाव करे जहां बिल्कुल शांति हो । आसपास किसी तरह का कोई शोर न हो।

2. सही समय का चुनाव करे वैसे तो मैडिटेशन -- 

किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन मैडिटेशन करने के लिए सुबह का समय सबसे बेहतर होता है।


3. बैठने की स्थिति पर ध्यान दे - 

मैडिटेशन करने के दौरान आपको सही अवस्था पर ध्यान देना होगा, जो आपके लिए आरामदायक हो आप चाहे तो मैडिटेशन की अवस्था को बदल भी सकते है। ऐसी अवस्था चुने जिसमें आप कुछ समय तक रह सके।


4. गहरी और लंबी साँस ले- 

Dhyan Meditation करते समय लंबी और गहरी सांसे लेना चाहिए जो मांसपेशियों को शांत बनाये रखती है।


मैडिटेशन कई तरह के होते है। आगे आपको मैडिटेशन के कुछ मुख्य प्रकार की जानकारी दी गई है। तो आइये जानते है ध्यान के प्रकार के बारे में।


1. ॐ Meditation Yoga - 

ॐ मैडिटेशन मन् और शरीर को सकारात्मक उर्जा से भर देता है। यह मैडिटेशन के सभी प्रकारों में सबसे अच्छा मैडिटेशन होता है जो मन के प्रत्येक नकारात्मक विचारों को दूर कर देता है इस ध्यान को मंत्र ध्यान भी कहा जाता है।


2. सहज योग मैडिटेशन- 

यह मैडिटेशन शरीर को ठंडक प्रदान करता है। जागरूकता पैदा होती है। इसे करने से आत्म जागरूकता पैदा होती है 


3. माइंडफुलनेस मैडिटेशन -

 इस मैडिटेशन के द्वारा जागरूकता को बढ़ाया जा सकता है। इस मैडिटेशन में आपको सांसों पर ध्यान देना होगा।


4. त्राटक मैडिटेशन- इस मैडिटेशन में प्रकाश -

 स्रोत पर ध्यान केन्द्रित करना होता है जैसे दीपक या मोमबत्ती । मानव की दृश्य इंद्री पर इस मैडिटेशन का प्रभाव होता है। जिससे एकाग्रता और ध्यान लगाने में वृद्धि होती है।


मैडिटेशन करने से मानसिक और शारीरिक रूप से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते है। तो जानते है नियमित ध्यान के फायदे क्या है।


1. Meditation Ke Fayde में सबसे अच्छा फायदा यह होता है की इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ती है।


2. रोज की भागदौड़ से मन बिलकुल परेशान रहता है। मन को शांत बनाये रखने के लिए मैडिटेशन करना बहुत ज़रूरी है।


3. रोजमर्रा के कामों में इतना व्यस्त होने की वजह से मनुष्य तनाव से घिर जाता है। मैडिटेशन तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करता है।


4. Meditation Yoga से नींद ना आने की समस्या भी दूर होती है और बेहतर नींद आती है।


5. यदि व्यक्ति में किसी तरह की बुरी आदत है तो वह भी मैडिटेशन करने से समाप्त हो जाती है जैसे शराब की लत, सिगरेट आदि चीजों से छुटकारा मिलता है।


जीवन को सकारात्मक तरीके से जीने के लिए मैडिटेशन अवश्य करे। आप खुद को रोज एक नयी उर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। मैडिटेशन से आपकी जीवनशैली बिलकुल स्वस्थ हो जाएगी और हर काम में आपका मन लगने लगेगा। हमारी इस पोस्ट Instagram व YouTube के माध्यम से आप अपने दोस्तों तक भी पहुँचाए जिसके द्वारा उन्हें भी मेडिटेशन के फायदे प्राप्त हो सकें। यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like, comment करना ना भूले और ऐसी ही ज़िन्दगी से जुड़ी आवश्यक् जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे




Post a Comment

0 Comments